Cetirizine Tablet Uses in Hindi – दोस्तों, अगर आप जानना चाहते हैं कि Cetirizine Tablet किस काम आती है? इसके Uses क्या हैं? और सिट्राजिन लेने का सबसे अच्छा समय कब है? तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्यूंकि यहां हमने सिट्रीजीन टैबलेट से जुड़ी हर एक जानकारी, जैसे की – इसकी खुराक, इसे लेने का सही समय, इसके साइड इफेक्ट्स आदि को विस्तार से बताया है!

cetrizine tablet in Hindi

Cetirizine Tablet क्या है?

Cetirizine tablet एक ऐसी दवा है, जिसका इस्तेमाल hay fever, एलर्जी, कुछ स्किन रिएक्शन और कंजक्टिवाइटिस के इलाज में temporary रूप से किया जाता है!

सिट्राजिन टैबलेट के इस्तेमाल से, व्यक्ति को अस्थाई रूप से इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है!

Hay fever, यानी मौसमी बुखार – यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें व्यक्ति को, फूलों के pollen, धूल और हवा में मौजूद कुछ अन्य कणों से एलर्जी हो जाती है! और इस स्थिति में व्यक्ति को नाक बहना, छींकना, नाक और गले में खुजली, आंखों में पानी भर जाना जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है!

इसके अलावा, Cetirizine tablet का इस्तेमाल मधुमक्खी के काटने से होने वाली लालिमा और खुजली को भी दूर करने में किया जाता है!

सिट्राजिन दवाई antihistamines नामक दवाओं के समूह से जुड़ी हुई है! जिसका मुख्य काम है, शरीर में होने वाली किसी भी तरह की एलर्जी को रोकना!

Cetirizine लेने का सबसे अच्छा समय कब है?

Cetirizine लेने का कोई भी निश्चित समय निर्धारित नहीं है! आपको जैसे ही कोई एलर्जी होती है, आप जल्द से जल्द इसे ले सकते हैं!

सिट्रीजीन टैबलेट, को लेने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत नहीं है कि आप इसे खाने के बाद ले रहे हैं, या पहले! सिट्राजिन टैबलेट को दिन में एक बार, कभी भी लिया जा सकता है!

कुछ लोगों को Cetirizine लेने के बाद, नींद आने की समस्या होती है, इसलिए हमारी सलाह में बेहतर यही होगा कि आप इसे रात मे सोने से पहले लें!

GNM कोर्स क्या है? जीएनएम कोर्स प्रवेश प्रक्रिया, योग्यता, करियर और नौकरी के बारे मे पूरी जानकारी

सिट्राजिन की गोली कैसे इस्तेमाल करे? Cetirizine Tablet Uses in Hindi

सिट्राजिन टैबलेट दो रूपों में आती है, जिसमें से एक को पानी के साथ निगला जाता है,  और दूसरी को चबा चबा कर खाया जाता है!

अगर आपके सिट्राजिन टैबलेट के पैकेज पर Chewable लिखा है, तो इसका अर्थ यह है कि आपको उस सिट्राजिन टैबलेट को चबा चबा कर खाना है!

cetirizine tablet in Hindi

इसके अलावा, सिट्रीजीन टैबलेट को लेते वक्त, इस बात का ध्यान रखें कि आप हर दिन, इसे उसी समय पर लें, जिस समय पर आपने इसे पिछले दिन लिया था!

सिट्राजिन की खुराक | Cetirizine Dosage in Hindi

वैसे तो सिट्राजिन को बिना डॉक्टर के परामर्श के अपने इच्छानुसार लिया जा सकता है, लेकिन आप ये बात याद रखें कि अपनी मर्जी से कम या ज्यादा मिलीग्राम (mg) की सिट्रिजन टैबलेट की खुराक लेने से, आपको इसके साइड इफेक्ट का भी सामना करना पड़ सकता है!

इसलिए, सिट्रीजीन दवा खरीदते वक्त, दवा बेच रहे व्यक्ति को, मरीज की उम्र और स्थिति जरूर बताएं!

दवा बेचने वाले लोगों ने फार्मेसी की पढ़ाई की होती है, इसलिए उन्हें इस बात का अच्छे से अंदाजा होता है कि किस उम्र के मरीज को Cetirizine के कितने मिलीग्राम के Dosage देने हैं?

इसके अलावा, कभी भी सिट्राजिन को 7 दिनों से ज्यादा ना खाएं, और अगर सिट्राजिन खाने के 3 दिनों के अंदर आपको मरीज की स्थिति में थोड़ा भी सुधार ना दिखे तो, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्यूंकि अगर 3 दिन में सुधार नहीं हो रहा है, तो इसका यही अर्थ है कि मरीज को एलर्जी के अलावा, कोई अन्य समस्या भी है!

क्या Cetirizine के साइड इफेक्ट है?

सभी एलोपैथिक दवाओं के कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट जरूर होते हैं, और इसलिए Cetirizine के भी कुछ साइड इफेक्ट हैं!

लेकिन इन्हें जानने से पहले, आपको ये जान लेना चाहिए कि Cetirizine के साइड इफेक्ट सभी व्यक्तियों पर दिखाई नहीं देता है! सिर्फ कुछ कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में ही Cetirizine के साइड इफेक्ट नजर आते हैं!

Cetirizine के साइड इफेक्ट :-

  • नींद आना
  • हल्का चक्कर आना
  • सिर दर्द
  • बार बार प्यास लगना
  • उल्टी का एहसास होना
  • खांसी आना
  • थकान महसूस होना
  • कब्ज
  • डायरिया

Cetirizine को काम करने में कितना समय लगता है?

सेटीरिज़िन को लेते ही, यह शरीर में काम करना शुरू कर देती है, और मरीज को सेटीरिज़िन लेने के एक घंटे के अंदर ही इसका फायदा भी मिलना शुरू हो जाता है!

ध्यान रहे, कभी भी जल्दी इलाज के चक्कर में ज्यादा सेटीरिज़िन ना खाएं, वरना आपको इसके दुष्परिणाम का सामना करना पड़ सकता है!

क्या Cetirizine और Cetirizine हाइड्रोक्लोराइड (HCL) एक ही है?

जी हां! Cetirizine और Cetirizine हाइड्रोक्लोराइड (HCL) दोनों एक ही दवा है! अलग अलग कंपनियां, इस तरह से दो नामों में इसे बेचती हैं! आप इसमें बिल्कुल भी कंफ्यूज ना हो!

बालों में महेंदी लगाने के फायदे क्या है? बालों में महेंदी कैसे लगाए?
घर पर बालों की रिबॉन्डिंग/ स्मूदनिंग कैसे करें?
एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय!

एलर्जी के लिए कौन सी दवा लेनी चाहिए?

मयोक्लिनिक के अनुसार, एलर्जी के लिए आप इनमें से किसी भी एक दवा को के सकते हैं :-

  • Cetirizine (Zyrtec, Zyrtec Allergy)
  • Fexofenadine (Allegra, Allegra Allergy)
  • Loratadine (Alavert, Claritin)
  • Desloratadine (Clarinex)
  • Levocetirizine (Xyzal, Xyzal Allergy)

Cetirizine अधिक मात्रा मे लेने से क्या होता है?

यदि आप Cetirizine को अधिक मात्रा मे लेते है तो, आपको इसके साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें शामिल हैं, चक्कर आना, उल्टी होना, बहुत ज्यादा थका महसूस करना, नींद आना, ज्यादा प्यास लगना, तेज सिर दर्द, कब्ज या डायरिया!

क्या गर्भावस्था के दौरान सिट्रीज़ीन टैबलेट सुरक्षित है?

जी हां! गर्भावस्था के दौरान सिट्रीज़ीन टैबलेट लेना सुरक्षित है! लेकिन फिर भी, हम यही सलाह देंगे कि गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह के दवा को लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें!

क्या Cetirizine एक Steroid है?

जी नहीं! Cetirizine एक एंटी एलर्जी दवा है! यह steroid नहीं है! यह एंटीहिस्टामाइन दवाओं के ग्रुप से आती है, जो शरीर में histamine के एक्शन को रोक कर एलर्जी को ठीक करने का काम करती है!

सेटीरिजिन किसे नहीं लेना चाहिए?

ऐसे सभी लोग, जिनकी उम्र 65 या उससे ज्यादा हो, या जिन्हें किडनी और लीवर की गंभीर बीमारी हो, उन्हें Cetirizine tablet नहीं लेनी चाहिए!

Cetirizine में मौजूद antihistamines, ऐसे लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है!

5 Best Skin Care Routine in Summer| गर्मियों में त्वचा रहेगी हैल्थी 

निष्कर्ष – Conclusion

तो आज के इस लेख मे हमने सेटीरिजिन के बारे मे और सिट्राजिन लेने का सबसे अच्छा समय कब है? Cetirizine Tablet Uses in Hindi विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की! Cetirizine tablet एक ऐसी दवा है, जिसका इस्तेमाल मौसमी बुखार, और एलर्जी को खत्म करने के लिए किया जाता है! यह दवा, लगभग सभी तरह के लोगों के लिए सुरक्षित है, और इसे लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श की कोई खास आवश्यकता नहीं हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here