आज महिलाएं Sanitary pads या tampon को छोड़कर menstrual cup की तरफ बढ़ रही है because इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं but मेंस्ट्रूअल कप के use के वक्त उनके दिमाग में कई सवाल पैदा होते हैं जैसे – क्या Menstrual Cup के इस्तेमाल से मेरी वर्जिनिटी चली जाएगी? या कहीं मेंस्ट्रूअल कप बॉडी के अंदर खो गया तो? इसलिए हम अपने आज के इस लेख में मेंस्ट्रूअल कप से जुड़े ऐसे ही चौंकाने वाले सवाल ( Menstrual Cup FAQs in Hindi ) के सही और सटीक जवाब लेकर आए हैं।

( Menstrual Cup Use करने का सही तरीका क्या है – क्लिक करके पढ़ें )

क्या unmarried girls भी Menstrual Cup use कर सकते हैं?

जी हां! unmarried girls भी Menstrual Cup use कर सकते हैं। Unmarried girls के लिए small size का मेंस्ट्रूअल कप आता है।

क्या virgin girl Menstrual Cup use कर सकती है?

Period cup के इस्तेमाल से काफी हद तक यह संभव है कि girls में पाई जाने वाली hymen layer टूट जाए।

अब अगर आपके लिए वर्जिनिटी का अर्थ अपनी hymen layer को टूटने से बचाना है तो मेंस्ट्रूअल कप इस्तेमाल ना करें।

अगर मेंस्ट्रूअल कप को without sterilization (बिना कीटाणु मुक्त किए) इस्तेमाल (wear) किया जाए तो क्या होगा?

अगर आप मेंस्ट्रूअल कप को without sterilization इस्तेमाल करती हैं तो योनि के अंदर बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है।

योनि के अंदर की त्वचा बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है इसलिए period cup या menstrual cup को कभी भी बिना sterilize or disinfect किए इस्तेमाल ना करें।

किस age में Menstrual Cup use करना चाहिए?

वैसे तो सभी age की females जिनको Periods आता हो, वे मेंस्ट्रूअल कप use कर सकती हैं।

लेकिन मेरे अनुभव के अनुसार, ऐसी लड़कियां जिनके पीरियड्स की नई-नई शुरुआत हुई हो, उन्हें कम से कम 6-7 महीने तक sanitary pads का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

फिर जब थोड़ा एक्सपीरियंस हो जाए तो आप Period Cup पर खुद को shift कर सकती हैं।

क्या मैं V wash Plus liquid का use मेंस्ट्रूअल कप को wash करने के लिए कर सकती हूं?

जी नहीं! Period Cup को साफ करने के लिए हमेशा Menstrual Cup wash का ही इस्तेमाल करें।

जिस कंपनी का आपका menstrual cup हो, उसी कंपनी के wash से कप को साफ करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

अगर किसी कारणवश आपके पास मेंस्ट्रूअल कप वॉश ना हो तो आप baby soap से cup को अच्छी तरह साफ करें और फिर गर्म पानी में sterilize करने के बाद ही इस्तेमाल करें।

क्या मेंस्ट्रूअल कप body के अंदर गुम सकता है या अंदर जा सकता है deeply?

जी नहीं! मेंस्ट्रूअल कप का बॉडी के अंदर घूम जाना या deeply अंदर चले जाना बिल्कुल भी संभव नहीं है because महिलाओं की योनि अंदर से बंद रहती है और वह सिर्फ तभी खुलती है जब बच्चा पैदा होने वाला हो।

क्या मूत्र (pee) या शौच (potty) करते वक्त मुझे मेंस्ट्रूअल कप बाहर निकालना पड़ेगा?

जी नहीं Pee या Potty करते वक्त आपको मेंस्ट्रूअल कप बाहर निकालने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है because कप को अंदर लगा होता है और मूत्र, शौच अलग-अलग छेद के जरिए बाहर निकलता है।

महिलाओं में नीचे कुल 3 छेद होते हैं-
1. मूत्र करने के लिए अलग छेद होता है जिसे urethral opening कहते हैं।
2. Potty करने के लिए अलग छेद होता है जिसे anus hole कहते हैं।
3. पीरियड्स और बच्चा पैदा करने के लिए एक अलग छेद होता है जिसे योनि कहते हैं।

क्या menstrual cup पहनने के बाद walk करने में मुश्किल होती है?

अगर आप मेंस्ट्रूअल कप का इस्तेमाल पहली बार कर रही हैं तो ऐसा संभव है कि आपको walk करने में मुश्किल महसूस हो but मेरा यकीन मानिए, मात्र 2 या 3 दिन तक लगातार इस्तेमाल के बाद आपको ऐसा बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा।

क्या मैं मासिक धर्म कप के साथ सरसों के तेल का उपयोग कर सकती हूं?

Menstrual cup को अंदर डालने से पहले मुलायम बनाने के लिए गलती से भी सरसों के तेल का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने पर योनि में इंफेक्शन हो सकता है।

अगर आप Period Cup को इस्तेमाल से पहले मुलायम बनाना चाहती हैं तो किसी अच्छी कंपनी के water based lubricant का इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्या मेंस्ट्रूअल कप के use के कारण मेरे uterus (गर्भाशय) का size increase हो सकता है?

सबसे पहली बात कि यह प्रश्न ही गलत है। प्रश्न यह होना चाहिए कि क्या मेंस्ट्रूअल कप के use के कारण मेरे योनि का size increase हो सकता है?

इस प्रश्न का जवाब है नहीं! मेंस्ट्रूअल कप के use के कारण कभी भी योनि का size बढ़ नहीं सकता क्योंकि महिलाओं के योनि की त्वचा बिल्कुल इलास्टिक के समान होती है।

महिलाओं की योनि Period cup के इस्तेमाल के बाद भी खुद को अपने पुराने size में ले आती है और यही कारण है कि महिलाओं के द्वारा बच्चा पैदा किए जाने के बाद भी उनकी योनि फैल कर बहुत बड़ी नहीं हो जाती है।

Menstrual Cup के advantages या benefits क्या-क्या हैं?

  1. मेंस्ट्रूअल कप reusable होते हैं मतलब एक ही मेंस्ट्रूअल कप को आप कई सालों तक sterilize (कीटाणु मुक्त) करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. Tampon का इस्तेमाल करने पर टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम (TSS) होने का खतरा होता है जबकि Period cup के इस्तेमाल से TSS जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।
  3. मासिक धर्म के दौरान निकलने वाला खून जब हवा के संपर्क में आता है तो उसमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो बदबू का कारण बनते हैं। पीरियड कप का इस्तेमाल करने पर खून हवा के संपर्क में आता ही नहीं है जिस कारण बदबू भी पैदा नहीं होती।
  4. Pad इस्तेमाल करने पर कई बार नीचे की त्वचा dryness की वजह से छिल जाती है, जबकि मासिक धर्म कप के इस्तेमाल से यह समस्या नहीं होगी।
  5. पीरियड कप को लगाने के बाद आप स्विमिंग, खेलकूद या डांस जैसी गतिविधियों को आसानी से कर सकते हैं।
  6. मासिक धर्म कप को sanitary pad या tampons की तरह हर 4 से 5 घंटे में बदलना नहीं पड़ता है।
  7. मेंस्ट्रूअल कप pad या tampon के मुकाबले बहुत ज्यादा सस्ता होता है because इसे बस एक बार खरीदना होता है और सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
  8. Period cup प्रकृति की दृष्टि से भी काफी अच्छा होता है क्योंकि यह pads या tampon की तरह धरती पर कचरा नहीं बनाता है।

Menstrual Cup के disadvantages या dangers क्या-क्या हैं?

  1. मेंस्ट्रूअल कप या पीरियड कप या मासिक धर्म कप को लगाने के लिए योनि के अंदर डालना पड़ता है जिसमें बहुत सी महिलाओं को असहजता महसूस होती है।
  2. पीरियड कप को योनि से बाहर निकालते वक्त भी थोड़ी सी असहजता महसूस होती है।
  3. कुछ females को latex या silicon से एलर्जी होती है और ऐसी females जब लेटेक्स या सिलिकॉन का बना मेंस्ट्रूअल कप इस्तेमाल करती हैं तो उनकी योनि में इन्फेक्शन हो जाता है।
  4. अलग-अलग उम्र की महिलाओं की योनि का size अलग-अलग होता है जिसके कारण सही size का menstrual cup मिल पाना मुश्किल हो जाता है।
  5. हर बार पीरियड्स खत्म होने के बाद और अगली बार पीरियड्स में इस्तेमाल करने से पहले Period Cup को कीटाणु मुक्त ( sterilize) करना पड़ता है।
  6. बहुत-सी महिलाओं को मेंस्ट्रूअल कप के इस्तेमाल के शुरुआती दौर में leakage की समस्या का सामना करना पड़ता है।

Note: Leakage की समस्या इसलिए होती है because शुरुआती दौर में महिलाएं Period cup को ठीक से अंदर लगा नहीं पाती है जिसके कारण कप का मुंह अंदर जाकर खुलता नहीं है।

उम्मीद है कि हमारे इस लेख Periods cup से जुड़े चौकाने वाले सवाल और उनके जवाब – Menstrual Cup FAQS in Hindi में आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिले होंगे लेकिन अगर अब भी कोई सवाल हमसे छूट गया हो तो कमेंट करके जरूर पूछें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here