Protein powder side effects in Hindi - प्रोटीन पॉवडर साइड इफेक्ट्स हिंदी में, प्रोटीन पाउडर से होने वाले साइड इफेक्ट्स तथा जुड़ी कई तरह की अन्य समस्याओं के बारे में विस्तार से

दोस्तों, आज के समय में लोग अच्छी बॉडी बनाने के लिए या अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए बिना किसी न्यूट्रीशनिस्ट की सलाह लिए, Protein Powder का सेवन करना शुरू कर देते हैं!

प्रोटीन पाउडर, शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करके, शरीर को स्वस्थ तो बनाता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसके ज्यादा सेवन से शरीर पर कुछ हानिकारक प्रभाव भी पड़ सकते हैं!

Protein Powder हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकता है! इसलिए हम अपने आज के आर्टिकल में प्रोटीन पाउडर से होने वाले साइड इफेक्ट्स की बात करेंगे!

तो चलिए Protein powder side effects in Hindi – प्रोटीन पॉवडर साइड इफेक्ट्स हिंदी में, प्रोटीन पाउडर से होने वाले साइड इफेक्ट्स तथा जुड़ी कई तरह की अन्य समस्याओं के बारे में विस्तार से, जानते हैं!

protein powder side effects in Hindi
protein powder side effects in Hindi

प्रोटीन पाउडर क्या होता है?

यह प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो से बनाया गया मिश्रण होता है प्रोटीन में  α-lactalbumin, β-lactoglobulin, सीरम एल्ब्यूमिन और इम्युनोग्लोबुलिन होते हैं!

प्रोटीन पाउडर में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स को मिलाया जाता है! Protein powder बॉडी में Nutritional supplement के रूप में कार्य करता है! यह शरीर में muscles को मजबूत करता है, और हॉर्मोन्स और एंजाइम को बनाने में मदद करता है! 

यह पावडर शरीर का वजन घटाने में भी सहायक होता है! शरीर में किसी प्रकार के घाव को रिकवर करने में प्रोटीन पाउडर लाभदायक होता है!

प्रोटीन पाउडर को अलग-अलग चीजों जैसे – दूध, अंडा, चिकन, सोय आदि से निकालकर बनाया जाता है और इसी के आधार पर इन्हें अलग-अलग types में बांटा भी गया है!

supplement के आधार पर प्रोटीन दो तरह के होते है! 

  • व्हे (whey)
  • केसिन (casein)

व्हे (whey)

यह दूध को दही और छानने के बाद बचा हुआ तरल होता है जिसे मट्ठा कहा जाता है! whey प्रोटीन का पाचन शरीर में बहुत कम समय में हो जाता है!

इसे मुख्यतः एक आहार पूरक माना जाता है! जिसको पाउडर बनाकर बेचा जाता है और इसका सेवन पेय पदार्थों में मिलाकर किया जाता है! गाय के दूध का प्रोटीन 20% (whey) होता है।

केसिन (casein)

कैसिइन एक प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में हमारे शरीर में मसल्स की मजबूती के लिए आवश्यक एमिनो एसिड प्रदान करता है! 

यह एक सफेद ठोस पदार्थ होता है! स्तनधारी अपनी संतानों के लिए दूध में एक घटक के रूप में कैसिइन का उत्पादन करते हैं। गाय के दूध का प्रोटीन 80% कैसिइन होता है।

प्रोटीन पॉवडर साइड इफेक्ट्स हिंदी मेंProtein Powder Side Effects in Hindi

दोस्तों, वास्तव में किसी भी अच्छे ब्रांड के प्रोटीन पाउडर को एक सही मात्रा में लिया जाए तो इसके बहुत फायदे होते है! और कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं! 

 लेकिन अगर आप सस्ते ब्रांड्स या जरूरत से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं, तो निश्चित रूप से शरीर में इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है! 

अब अगर किसी व्यक्ति को दूध से एलर्जी हो और वह दूध से निकाले गए प्रोटीन पाउडर (Whey Protein या Casein Protein) का सेवन करे! कई बार ऐसा करने पर प्रोटीन पाउडर के साइड इफ़ेक्ट हो सकते है!

1). शरीर में toxins कर बढ़ाना

प्रोटीन पाउडर बनाने वाली कंपनियों को इस बात की पूरी छूट होती है कि वे अपने प्रोटीन पाउडर के डिब्बे पर सभी ingredients के नाम ना लिखें!

और इसी का फायदा उठाकर कुछ घटिया कंपनियां प्रोटीन पाउडर में जहरीले metals जैसे – लेड, आर्सेनिक, कैडमियम और मर्करी को मिला देते हैं!

इससे प्रोटीन पाउडर की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है और प्रोटीन पाउडर को बनाने में कम खर्च भी आता है लेकिन जो लोग ऐसे जहरीले प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं!

उन्हें सिर दर्द, थकान, मांसपेशियों और ज्वाइंट्स में दर्द, पेट खराब होने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है!

2). Gut microbiota का कम हो जाना

Whey protein में lactoferrin होता है, जो कि एक एंटीबैक्टीरियल कंपाउंड है! इसलिए जब Whey protein का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो यह हमारे Gut (पेट के अंदर) के अच्छे बैक्टीरिया को भी नुकसान पहुंचाने लगता है!

जिसके कारण व्यक्ति को अक्सर Whey protein खाने के बाद पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं जैसे – गैस, ब्लोटिंग आदि का सामना करना पड़ता है!

3). वजन बढ़ना

प्रोटीन पाउडर खाने का मुख्य लक्ष्य होता है, शरीर में चर्बी को कम करके मांसपेशियों का विकास करना, लेकिन कुछ प्रोटीन पाउडर में प्रोटीन के साथ साथ प्रचुर मात्रा में शुगर और कैलोरी भी होता है!

ये प्रोटीन पाउडर अक्सर टेस्ट में अच्छे और स्वादिष्ट होते हैं! लेकिन ये शरीर में मांसपेशियों के विकास से ज्यादा मोटापा बढाने का काम करने लगते है!

इसलिए हमेशा अच्छे ब्रांड का प्रोटीन पाउडर ही इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा कम हो या ना के बराबर हो!

4). किडनी और लिवर पर प्रभाव

वैसे तो प्रोटीन पाउडर ज्यादा मात्रा में खाने से किडनी और लिवर खराब नहीं होते हैं! लेकिन अगर कोई ऐसा व्यक्ति, जिसकी किडनी और लिवर पहले से कमजोर या डैमेज हो, तो उसके ऊपर प्रोटीन पाउडर का side effect देखने को मिल सकता है!

ऐसे लोग जिनकी किडनी और लिवर में पहले से कोई दिक्कत हो, अगर वे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाउडर लेते हैं, तो उन्हें शौच और मूत्र के वक्त थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है!

5). Acne होना

भारत में Whey protein powder ही सबसे ज्यादा खाया जाने वाला प्रोटीन है!

Whey protein पर हुए कुछ स्टडी में पाया गया है कि इस प्रोटीन में कुछ ऐसे Hormones और Bioactive peptides होते हैं जो कुछ लोगों में Acne की समस्या को पैदा कर सकते हैं!

6). शरीर में Insulin का बढ़ना

एक्सरसाइज करने के बाद अगर Whey Protein powder लिया जाए तो यह शरीर में Postprandial Insulin और Basal insulin की मात्रा को बढ़ा सकता है!

तो दोस्तों, ये तो हो गए प्रोटीन पाउडर के साइड इफेक्ट्स! चलिए अब जान लेते हैं कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितना ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए ताकि उसे किसी तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना ना करना पड़े!

1 दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए!

एक साधारण व्यस्क व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 1 से 2 स्कूप (20 से 25 ग्राम) प्रोटीन पाउडर लेना हानिकारक नहीं होता है!

लेकिन फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको अपने शरीर के वजन के अनुसार कितना ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए तो हम आपको बता दें इसके लिए कोई स्पेशल नियम नहीं बना है!

फिर भी कई study से यह अनुमान लगाया गया है कि व्यक्ति को प्रतिदिन उसके शरीर के वजन के अनुसार, 2.5–3.3 ग्राम प्रति किलो ग्राम के हिसाब से प्रोटीन लेना चाहिए!

जैसे – अगर आपका वजन 50 किलोग्राम है तो आपको 50×2.5 = 125 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए!

लेकिन यह प्रोटीन की मात्रा आपको केवल प्रोटीन पाउडर से नहीं लेनी है! भोजन और प्रोटीन पाउडर को मिलाकर ही अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करना स्वास्थ्य वर्धक है!

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको “Protein Powder Side Effects In Hindi” प्रोटीन पाउडर से होने वाले साइड इफेक्ट्स की जानकारी दी! साथ ही यह भी बताया कि एक व्यस्क व्यक्ति को रोज कितना ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए!

हमारे इस आर्टिकल में दी हुई नॉलेज आपके काम आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें! साथ Protein Powder से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए कमेंट करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here