Weight Loss Tips in Hindi – दोस्तों, मोटापा घटाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है! इसके लिए बस आपके मन में दृढ़ निश्चय होना चाहिए और जब आप एक बार दृढ़ निश्चय कर लेते हैं तो इसके बाद आप घरेलू उपायों की मदद से भी बड़ी आसानी से अपना मोटापा घटा सकते हैं!

और हम यह बात पूरे यकीन से इसलिए कह रहे क्योंकि हमारे बताए गए weight loss के तरीके से आज बहुत से लोगों का वजन कम हो चुका है!

इसलिए दोस्तों, हम इस बात गारंटी लेते हैं कि हमारे यहां बताए गए मोटापा घटाने के 10 घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करने के बाद निश्चित रूप से आपका मोटापा कम हो जाएगा! तो चलिए अब जानते हैं कि मोटापा घटाने के 10 घरेलू नुस्खे क्या हैं

Motapa karne ke gharelu nukse

मोटापा घटाने के 10 घरेलू नुस्खे क्या हैं?

1). अपनी दिनचर्या ठीक करें

अगर आप सच में अपना मोटापा घटाने को लेकर सीरियस हैं तो आपको अपनी दिनचर्या को ठीक करना होगा!

अपनी दिनचर्या ठीक करने के लिए यह करें –

  • रोज सुबह एक निश्चित समय पर जागें और रात में एक निश्चित समय पर सोएं ताकि शरीर का अंदरूनी संतुलन बना रहे!
  • आप रात के खाने में नमक का सेवन कम से कम करें और अगर संभव हो रात के खाने में नमक ना खाएं!
  • रात के खाने और सोने के समय के बीच में कम से कम 3 घंटे का अंतराल (gap) जरूर रखें! ताकि आपने रात में जो भी खाया हो, वो अच्छे से पच सके और शरीर में चर्बी ना बनाए!
  • रात को खाना खाने के बाद कम से कम 100 कदम जरूर चलें! इससे आपका खाना पचने में आसानी होगी!
  • 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें! कई सारे अध्ययन से यह पता चला है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है वे मोटे होने लगते हैं!

स्ट्रेस ना लें क्योंकि स्ट्रेस लेने से मोटापा बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है! जब आपको स्ट्रेस हो तो आप कोई गाना सुन लें या किसी और काम में मन लगाए!

weight lose krne ka tarika

2). मोटापा घटाने के लिए रोज सुबह यह पिएं

मोटापा घटाने के लिए, आप रोज सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए 1 गिलास हल्के गर्म पानी में इनमें से कोई भी एक चीज मिलकर पीना शुरू कर दें!

  • एप्पल साइडर विनिगर – 1 चम्मच
  • शुद्ध हल्दी – 1/4 चम्मच
  • नींबू का रस – 4 या 5 बूंद

बहुत से लोगों को नींबू का रस खाली पेट गर्म पानी में मिलाकर पीने से चक्कर आने लगता है! अगर आपको भी ऐसी समस्या हो तो इसे पीना तुरंत बंद कर दें!

अगर आप गर्म पानी में ऊपर बताए गए तीनों चीजों में से कुछ भी मिलाकर नहीं पीना चाहते हैं तो केवल गर्म पानी भी पी सकते हैं! गर्म पानी अकेला भी आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए काफी है!

3). शाम की यह चाय और नमकीन घटाएगी आपका मोटापा

दोस्तों, हम आपको जिस चाय के बारे में बताने जा रहे, यह आपकी सामान्य चाय से थोड़ा अलग जरूर है लेकिन यकीन मानिए वजन घटाने के लिए यह किसी जादू से कम नहीं है!

वजन कम करने वाली चाय बनाने के लिए आप आधा चम्मच जीरा और आधा चम्मच अजवाइन को 2 कप पानी में मिलाकर तब तक उबालें जब तक कि 1 कप पानी ना बच जाए!

बस आपकी चाय तैयार है! इसे आप 1 मुट्ठी भुने हुए(roasted) काले चने या 1 से 2 अखरोट के साथ शाम को एंजॉय करें!

इस चाय में आप चीनी बिल्कुल भी ना मिलाएं! टेस्ट के लिए आप चाहें तो इसमें स्टीविया के पत्ते या नमक या नींबू का रस मिला सकते हैं!

4). वजन कम करने के लिए यह खाएं

दोस्तों, वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप भूखे रहें! आप पेट भर खाना खाकर भी पतले हो सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे बड़ी शर्त यह है कि आप सही समय पर सही चीजें खाएं!

उदाहरण के लिए, आप maximum 10 बजे तक नाश्ता कर लें! दोपहर में, 12:30 से 2:00 बजे के बीच lunch कर लें और रात में 7 से 9 के बीच खाना खा लें!

बात अगर खाने की करें तो अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें!

आपकी सुविधा के लिए हम यहां कुछ प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के नाम बता रहे –

प्रोटीन से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ – अंडा, सभी तरह की दालें, पनीर, टोफू, सोया बीन, सोया मिल्क काले चने, कबूली चने, ब्रोकली, मछली, एवोकाडो, राजमा, मूंगफली, ओट्स, हरी मटर आदि!

फाइबर से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थ – Whole grains जैसे: गेहूं, बाजरा, मक्का, जौ(barley), ब्राउन राइस, जई(oats) आदि!

सभी तरह की बेरी, जैसे: ब्लू बेरी, ब्लैक बेरी आदि! ड्राई फ्रूट जैसे: सूखा आलूबुखारा, खजूर, अंजीर आदि! सभी प्रकार के फल: आम, सेब, अंगूर, केला, अमरूद आदि! सेब, अमरूद जैसे फलों को छिलके के साथ ही खाएं!

5). मोटापा कम करना हो तो क्या ना खाएं

दोस्तों, अगर आपने मोटापा घटाने का सोच ही लिया है तो कुछ हफ्तों तक आप इन चीजों से बिल्कुल दूरी बना लें ताकि आपका weight loss जल्दी जल्दी हो सके!

वजन कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को ना खाएं –

  • आलू से बने खाद्य पदार्थ जैसे – चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़ आदि!
  • सफेद चावल
  • चीनी वाले ड्रिंक्स – चाहे कोल्ड ड्रिंक हो या घर पर बना शरबत, अगर उसमें चीनी है तो ना पिएं!
  • सफेद ब्रेड
  • केक, पेस्ट्री, कुकीज और बिस्किट
  • अल्कोहल जैसे – बीयर
  • आइस क्रीम
  • पिज्जा
  • ज्यादा चीनी वाली कॉफी 7351973422
  • आंवला है मोटापा घटाने का घरेलू नुस्खा

दोस्तों, आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि काफी अच्छा antioxidant है! यह हमारे से शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में काफी ज्यादा मददगार होता है!

रोज अपने भोजन में आवलां को किसी ना किसी रूप में शामिल जरूर करें! इसके लिए आप आंवला की चटनी बना सकते हैं या आंवला के रस को दोगुना पानी मे मिलाकर पी सकते हैं या आंवला को सीधे खा सकते हैं!

6). रात में यह खाएं और मोटापा घटाएं

रात में आपको हमेशा हल्का भोजन करना चाहिए! इसके लिए आप हाई प्रोटीन या फाइबर वाले खाने को ना खाएं!

रात को आप सब्जियों का सूप बनाकर पीएं या केवल सलाद खाएं या 1 गिलास दूध पिएं!

सलाद खाते वक्त ध्यान रहे कि आप उस पर काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाएं! काली मिर्च की गर्मी, सलाद की ठंडक को कम करेगी और आपके शरीर की चर्बी कम करने में भी मदद करेगी!

7). एक्टिव रहें

दोस्तों, अगर आप सारी चीज़ें सही समय पर और सही तरीके से खा रहे लेकिन खाने के तुरंत बाद लेट जा रहें या बैठ जा रहें तो निश्चित रूप से आपका मोटापा बढ़ेगा!

कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद बैठे या लेते नहीं! खाने के बाद सिर्फ 5 मिनट तक हल्का सा टहलें! तेज़ी से ना चलें!

इसके अलावा, पूरा दिन भी एक्टिव रहने की कोशिश करें और अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं, जो बैठ के करने वाला हो, (जैसे – बैंक की job) तो ऐसे में आप हर एक घंटे पर अलार्म लगा लें और उठकर बस 1 मिनट के लिए थोड़ा सा टहल लें!

अगर आपको टहलने में अजीब लग रहा तो आप वाशरूम जाने के बहाने से ये काम कर सकते हैं! अगर शरीर एक्टिव रहेगा तो मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा और फिर वजन को जल्द से जल्द घटाने में आसानी होगी!

8). पत्ता गोभी खाएं और वजन घटाएं

पत्ता गोभी में Tartaric Acid होता है! यह शरीर में जाने वाली कार्बोहाइड्रेट को वसा (fat) में बदलने से रोकता है!

पत्ता गोभी को उबालकर सब्जी बनाकर खाएं या सलाद के रूप में खाएं!

अगर पत्ता गोभी की सब्जी बना रहें तो कम से काम तेल का इस्तेमाल करें और एक बार में 1 कटोरी से ज्यादा सब्जी ना खाएं!

9). पानी पिएं

दोस्तों, भले ही यह बड़ी कॉमन सी एडवाइस है लेकिन फिर भी यह 100% काम करती है! दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी आपको पीना ही है वरना वजन कम होना नामुमकिन है!

पानी शरीर से toxins को निकालने में मदद करता है, जिससे आसानी से weight loss होता है!

इसके अलावा, पानी आपकी भूख को भी कम करने में भी मदद करेगा! इसलिए हमेशा खाना खाने से 30 मिनट पहले 1 गिलास पानी जरूर पिएं!

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने “मोटापा घटाने के 10 घरेलू नुस्खे” बताएं है! हमे पूरा यकीन है कि आप इन नुस्खों को अपनी जिंदगी में अपनाएंगे और अपना वजन कम करने में सफल होंगे!

इसके अलावा, हमारे द्वारा बताए गए “मोटापा घटाने के 10 घरेलू नुस्खे” के बारे में अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, कमेंट करें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here